SBI IPO के माध्यम से NSDL IPO में 2% Equity हिस्सेदारी का निवेश करेगा

NSDL IPO: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक Bhartiya State Bank ने सोमवार को कहा कि वह नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) में 2 फीसदी हिस्सेदारी बेचने जा रहा है। इसके जरिए वह कंपनी में अपने 40 लाख Equity शेयर आईपीओ (NSDL IPO) के जरिए बेचेगी. गौरतलब है कि एनएसडीएल में एसबीआई की कुल 5 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसमें से वह कुल 2 फीसदी हिस्सेदारी बेचने जा रही है।

सेबी को सौंपे गए ड्राफ्ट पेपर में, एसबीआई ने कहा कि वह एनएसडीएल द्वारा लाए गए आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव में भाग लेकर बिक्री प्रस्ताव के माध्यम से अपनी 2 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगा।

ये बैंक भी अपने शेयर बेचेंगे

एनएसडीएल के आईपीओ में स्टेट बैंक के अलावा कई अन्य बैंक भी ऑफर फॉर सेल के जरिए संस्था में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रहे हैं। इसमें आईडीबीआई बैंक, Union Bank Of India, HDFC Bank के नाम भी हैं। बिक्री प्रस्ताव के माध्यम से IDBI बैंक 18,000,0001 Equity शेयर, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 5,625,000 Equity शेयर और एचडीएफसी बैंक 4,000,000 Equity Share बेचेगा।

एनएसडीएल क्या है? (What is NSDL)

एनएसडीएल यानी नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड की स्थापना 1996 में हुई थी। यह कंपनी निवेशकों, संरक्षकों और स्टॉक ब्रोकरों को सेवाएं प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। उल्लेखनीय है कि जारीकर्ताओं की संख्या और बाजार हिस्सेदारी के मामले में यह देश की सबसे बड़ी डिपॉजिटरी कंपनी है। कंपनी ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए कागजी कार्रवाई दायर की है। सेबी के पास दाखिल कागजात के मुताबिक कंपनी इस आईपीओ के जरिए कुल 5.73 करोड़ शेयर बेचने जा रही है। कुल 6 शेयरधारक ये शेयर बेचेंगे।

sarkariexpert
sarkariexpert
Articles: 61

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *