सनस्क्रीन (Sunscreen): आपकी त्वचा का सर्वोत्तम बचाव – महत्व और लाभ

सनस्क्रीन, एक महत्वपूर्ण त्वचा देखभाल उत्पाद सूर्य से हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। वर्षों से, विशेषज्ञों ने त्वचा को कैंसर सहित त्वचा रोगों से बचाने के लिए सनस्क्रीन के उपयोग के लाभों पर जोर दिया है। हममें से ज्यादातर लोग अभी भी नहीं जानते कि मैजिक वैंड सनस्क्रीन क्या है और इसका इस्तेमाल करने से बचते हैं। हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग करना महत्वपूर्ण और आवश्यक है क्योंकि गर्मी की लहरें और यूवी किरणें मानव इतिहास में सबसे हानिकारक हैं।

शुरुआती लोगों के लिए, यह सनबर्न को रोकने, त्वचा कैंसर के खतरे को कम करने और समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने के लिए जाना जाता है। मत भूलिए, यह त्वचा की रंगत को एकसमान बनाए रखता है। स्वस्थ और संरक्षित त्वचा बनाए रखने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करना आवश्यक है। त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन कई लाभ प्रदान करता है।

हानिकारक यूवी किरणों का प्रभाव

भारत में, विशेष रूप से गर्मियों के दौरान और उच्च ऊंचाई पर, यूवी विकिरण का उच्च स्तर होता है। सूर्य के संपर्क में आने से कुछ त्वचा स्थितियों की घटना, गंभीरता या बिगड़ने पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। “इन स्थितियों में सनबर्न, त्वचा की लालिमा, दर्द और सूजन, साथ ही यूवी विकिरण के लंबे समय तक और असुरक्षित संपर्क के कारण विभिन्न प्रकार के त्वचा कैंसर शामिल हैं। इसके अलावा, समय से पहले बूढ़ा होना, हाइपरपिग्मेंटेशन (मेलास्मा, पीआईएच और सूरज से प्रेरित काले धब्बे सहित) ), और प्रकाश संवेदनशीलता (सूरज की रोशनी या कृत्रिम यूवी विकिरण के प्रति त्वचा की असामान्य प्रतिक्रिया) भी सूर्य के संपर्क से प्रभावित होती है, “कहते हैं रॉबिन गुप्ता, संस्थापक और सीईओ, कॉन्शियस केमिस्ट।

सनस्क्रीन के फायदे

त्वचा की देखभाल के गुमनाम नायक – सनस्क्रीन – पर प्रकाश डालने का समय आ गया है। हमें सनबर्न से बचाने और त्वचा कैंसर से बचाने के अलावा, सनस्क्रीन के लाभ बहुत व्यापक और आश्चर्यजनक हैं। यहां एक और आंखें खोलने वाली बात है – बादल आपको सूरज की हानिकारक किरणों से नहीं बचाएंगे, और न ही आपके आरामदायक इनडोर स्थान को बचाएंगे। “यूवी किरणें बादलों और खिड़कियों के माध्यम से प्रवेश करती हैं, जिससे आपकी त्वचा को संचयी नुकसान होता है। बारिश हो या धूप, घर के अंदर हो या बाहर, सनस्क्रीन आपकी दिनचर्या का एक अपरिहार्य हिस्सा होना चाहिए। सनस्क्रीन लगाने की आदत अपनाकर, आप त्वचा की क्षति, मलिनकिरण और उम्र बढ़ने के संकेतों के खिलाफ एक किला बनाते हैं। स्किनवेस्ट की संस्थापक दिव्या मालपानी का कहना है कि आने वाले वर्षों में अपनी त्वचा को स्वस्थ और लचीला बनाए रखते हुए उस युवा चमक को नमस्कार कहें जो आप हमेशा से चाहते थे।

सनस्क्रीन आपकी त्वचा को धूप से बचाता है। गर्मियों का मतलब है सनस्क्रीन लोशन खरीदने के लिए दुकान तक दौड़ना। हालाँकि, सच्चाई तो यह है कि हमें साल के हर दिन सनस्क्रीन लगाना चाहिए। गर्मी हो या सर्दी, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता; अपनी त्वचा को धूप से बचाएं। एसपीएफ़ ऐसा करने में मदद करता है। दैनिक उपयोग के लिए, कम से कम 30 एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन चुनें। यदि आप बाहर समय बिताते हैं, तो SPF 60 या इससे अधिक वाला उत्पाद चुनें। वास्तव में, अधिकांश लोग उतनी मात्रा में सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करते जितना उन्हें करना चाहिए, और यह उच्च एसपीएफ़ कम उपयोग की भरपाई में मदद करता है।

अब हम सनस्क्रीन के फायदों, चेहरे पर सनस्क्रीन कैसे लगाएं और सनस्क्रीन के प्रकारों के बारे में पूरी तरह से शिक्षित हैं, और यहां तक ​​कि रासायनिक सनस्क्रीन को अपराध घोषित करना भी बंद कर दिया है क्योंकि उनके नाम में ‘रासायनिक’ शब्द है।

ओटीटी स्किनकेयर के संस्थापक शची ए मित्तल कहते हैं, “मैं वास्तव में यह उल्लेख करना चाहता हूं कि सनस्क्रीन के दीर्घकालिक लाभों का आनंद लेने के लिए, बाहर जाने से आधे घंटे पहले और सनबर्न से बचने के लिए हर 2 घंटे में नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाएं।”

सनस्क्रीन और एक स्थायी भविष्य

 सनस्क्रीन सिर्फ एक कॉस्मेटिक उत्पाद नहीं है; यह एक ऐसा कवच है जो हमारी त्वचा को सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। सनस्क्रीन को अपनी दिनचर्या के एक अनिवार्य हिस्से के रूप में अपनाकर, हम इन संभावित खतरों के खिलाफ एक मजबूत रक्षा प्रणाली से लैस होते हैं। इसके अलावा, सनस्क्रीन हमारे पर्यावरण की सुंदरता और जीवन शक्ति को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पर्यावरण-अनुकूल और रीफ-सुरक्षित सनस्क्रीन चुनकर, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि जिन सामग्रियों को हम अपनी त्वचा पर लगाते हैं, वे समुद्री पारिस्थितिक तंत्र को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं या मूंगा चट्टान के क्षरण में योगदान नहीं करती हैं।

 “धूप से बचाव के उपाय करना, जैसे कि सनस्क्रीन का उपयोग करना, छाया की तलाश करना, सुरक्षात्मक कपड़े पहनना और अत्यधिक धूप में निकलने से बचना, त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और धूप से संबंधित त्वचा की क्षति और बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *