गलत बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर एसबीआई ने बताया कैसे मिलेगा रिटर्न?

गलत बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करें: एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करना कई लोगों की रोजमर्रा की दिनचर्या है। ऑनलाइन सुविधा से मनी ट्रांसफर करने वालों की संख्या बढ़ी है. ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि किसी को पैसे भेजते समय गलत बैंक अकाउंट नंबर या किसी अन्य गलत जानकारी से पैसे दूसरे खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं।

अगर गलती से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाए तो क्या करें? आपको कौन सा हथियार लेना चाहिए? भारतीय स्टेट बैंक ने एक ग्राहक की शिकायत के आधार पर अपनी जानकारी साझा की।

ग्राहक ने ट्विटर पर लिखा, “@TheOfficialSBI मैंने गलती से पैसे गलत खाते में ट्रांसफर कर दिए। हेल्पलाइन द्वारा दी गई सारी जानकारी नजदीकी शाखा को दे दी गई है। लेकिन अब तक शाखा द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है। कृपया मदद करें।” ” @RaviAgrawa68779 नाम की यूजर आईडी ने यह शिकायत की है.

होम ब्रांच दूसरे बैंक से संपर्क करेगी

इस सवाल के जवाब में एसबीआई के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से पूछा गया है कि अगर आपने गलत बैंक खाते में पैसे भेज दिए हैं तो आपको क्या कदम उठाना चाहिए। बैंक ने कहा कि अगर गलत बैंक खाता नंबर दर्ज किया गया है तो उसे होम ब्रांच से संपर्क करना होगा। फिर होम ब्रांच बिना किसी फीस या शुल्क के दूसरे बैंक के साथ प्रक्रिया शुरू करेगी।

शाखा में काम न होने पर यहां करें शिकायत

हालांकि, अगर उस ब्रांच से मामला नहीं सुलझता है तो ग्राहक https://crcf.sbi.co.in/ccfunder लिंक पर जाकर शिकायत कर सकते हैं. साथ ही कमेंट बॉक्स में जाकर पूरी बात बताएं. मामले को पूरी तरह से समझने के बाद टीम मामले की जांच करेगी।

पैसे ट्रांसफर करने से पहले क्या करें?

बैंक का कहना है कि अगर आप किसी भी तरह का भुगतान करने जा रहे हैं तो उस खाते को सत्यापित कर लें। सत्यापन के बाद ही पैसा भेजें। बैंक ने यह भी कहा कि किसी भी गलत लेनदेन के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, यदि कोई गलत जानकारी प्रदान की जाती है और पैसा किसी अन्य खाते में चला जाता है, तो ग्राहक पूरी तरह से जिम्मेदार है।

Leave a Comment