Best म्यूच्यूअल फंड: ऐसे चुनें बेहतरीन म्यूचुअल फंड, मिलेगा अच्छा रिटर्न और पैसा भी रहेगा सुरक्षित

हर किसी का निवेश और बचत करने का अपना-अपना तरीका होता है। लोग कहां निवेश करते हैं यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि वे कितना जोखिम लेने को तैयार हैं। जो लोग जोखिम लेने से बचते हैं, वे छोटी बचत योजनाओं या बैंक एफडी का सहारा लेते हैं, जबकि जो लोग जोखिम लेने से नहीं डरते, वे अच्छे रिटर्न की तलाश में शेयर बाजार का रुख करते हैं। पिछले कुछ सालों में भारत में शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसके साथ ही म्यूचुअल फंड की मांग भी बढ़ी है.

ये फंड बहुत उपयोगी हो सकते हैं

आपने म्यूचुअल फंड में निवेश किया होगा या दोस्तों को ऐसा करते देखा होगा. म्यूचुअल फंड न केवल महंगाई को मात देने वाला रिटर्न प्रदान करते हैं, बल्कि लंबे समय में आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में भी काफी मददगार साबित होते हैं। हालाँकि, म्यूचुअल फंड में निवेश के अपने जोखिम भी हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि सही म्यूचुअल फंड का चुनाव कैसे किया जाए, ताकि न सिर्फ अच्छा रिटर्न मिले, बल्कि निवेश भी सुरक्षित रहे। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं.

पिछला प्रदर्शन इसकी गारंटी नहीं देता

म्यूचुअल फंड चुनते समय लोग जिस सबसे महत्वपूर्ण चीज पर ध्यान देते हैं वह है रिटर्न। यह गलत भी नहीं है, लेकिन सिर्फ आमदनी देखकर पैसा निवेश करना भारी पड़ सकता है। अगर किसी म्यूचुअल फंड ने पहले अच्छा रिटर्न दिया है तो इसकी कोई गारंटी नहीं है कि वह भविष्य में भी अच्छा रिटर्न देगा। बाजार विशेषज्ञ अक्सर निवेशकों को इस गलती से बचने की सलाह देते हैं।

दूसरों से प्रभावित होने से बचें

निवेशकों द्वारा की जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी गलती नाम से प्रभावित होना है। आजकल, फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम और यूट्यूब तक, कई वित्तीय प्रभावशाली लोग हैं, जिन्हें वित्तीय प्रभावकार भी कहा जाता है। आम तौर पर ऐसे लोग निहित स्वार्थों के कारण किसी विशेष म्यूचुअल फंड योजना को बढ़ावा देते हैं। इसके लिए वह प्रभावशाली लोगों का भी इस्तेमाल करता है. अगर आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने जा रहे हैं तो इस गलती से भी बचना जरूरी है। किसी भी प्रभावशाली व्यक्ति या उसके द्वारा दिए गए नाम से प्रभावित न हों

इस बिंदु को ध्यान से जांचें

यह ‘क्या न करें’ वाली बात हो गई है. अब हम आपको बताते हैं कि आपको क्या करने की जरूरत है… किसी भी म्यूचुअल फंड स्कीम की सफलता फंड हाउस या फंड मैनेजर में नहीं, बल्कि उसकी कार्यप्रणाली में, उसके बेहतरीन रिटर्न के पीछे का राज छिपा होता है। किसी भी म्यूचुअल फंड स्कीम में पैसा लगाने से पहले आपको यह देखना होगा कि इसकी प्रक्रिया क्या है। संबंधित परियोजनाओं के लिए धन का उपयोग कैसे किया जाएगा। इसे अच्छी तरह जांचने के बाद आपको यह स्पष्ट हो जाएगा कि संबंधित म्यूचुअल फंड स्कीम आपके लिए है या नहीं। यहां यह बताना जरूरी है कि बाजार में निवेश करना बाजार जोखिम के अधीन है। एक निवेशक के रूप में, पैसा निवेश करने से पहले हमेशा विशेषज्ञ की सलाह लें। sarkariexpert.in कभी भी किसी को यहां पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है।

Leave a Comment