Site icon SarkariExpert

यूएस स्टॉक्स का व्यापार कैसे करें घर से एप्पल मेटा गूगल टेस्ला फेसबुक आदि जैसे शीर्ष स्टॉक खरीदें

us stocks business

अगर आपकी भी शेयर बाजार में रुचि है तो आपने कई बार अमेरिकी शेयर बाजार में कारोबार करने के बारे में सोचा होगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अमेरिकी शेयर बाजार में कारोबार कैसे करें। इन तरीकों से आप Apple, Google, Tesla, Amazon समेत अन्य सभी शीर्ष अमेरिकी शेयरों को खरीदने और बेचने का लाभ उठा सकते हैं।

आप इन तरीकों को अपना सकते हैं

म्यूचुअल फंड अमेरिकी स्टॉक ट्रेडिंग का लाभ उठाने का सबसे आसान तरीका है। कई अंतरराष्ट्रीय म्यूचुअल फंड योजनाएं उपलब्ध हैं, जिनके माध्यम से आप अमेरिकी शेयरों को अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं। इनके अलावा भारतीय निवेशकों के पास एक्सचेंज ट्रेडेड फंड का भी विकल्प है। भारतीय निवेशक ईटीएफ या फंड ऑफ फंड्स की मदद से अमेरिकी शेयरों में भी कारोबार कर सकते हैं।

एनएसई की यह पहल बेहद उपयोगी है

हालाँकि, यदि आप सीधे अमेरिकी शेयरों का व्यापार करना चाहते हैं, तो यह सुविधा अब भी उपलब्ध है। इस काम में एनएसई इंटरनेशनल एक्सचेंज आपकी मदद कर सकता है. आप देश के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज एनएसई (एनएसई) के साथ शीर्ष अमेरिकी शेयरों में व्यापार कर सकते हैं। इसके लिए एनएसई ने पिछले साल मार्च में अमेरिका की शीर्ष 8 कंपनियों के साथ शुरुआत की थी।

इस कंपनी में उपलब्ध लाभ

एनएसई की इस सुविधा का लाभ उठाकर आप माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन, गूगल पैरेंट अल्फाबेट, फेसबुक पैरेंट मेटा इंक तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल मेटा इंक, नेटफ्लिक्स, वॉलमार्ट और एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला में निवेश कर सकती है।

व्यापार इसी तरह काम करता है

इसके लिए कुछ समय पहले एनएसई ने गिफ्ट सिटी में एनएसई आईएफएससी नाम से एक अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज सहायक कंपनी का गठन किया था। अमेरिकी कंपनियों के शेयरों के बदले एनएसई आईएफएससी के माध्यम से डिपॉजिटरी रसीदें जारी की जाती हैं।

आपको पहले यह करना होगा

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए निवेशकों को एनएसई आईएफएससी में एक अलग डीमैट खाता खोलना होगा। एक भारतीय निवेशक इस तरह अमेरिकी कंपनियों में 1.9 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकता है। इनका कारोबार सोमवार से शुक्रवार रात 8:30 बजे से अगले दिन दोपहर 2:30 बजे तक किया जाएगा।

Exit mobile version